हैदराबाद की ईदगाह से टीम इंडिया तक का सफर- Mohammed Siraj

Mohammed Siraj एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। वह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं और इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं। 2023 तक, सिराज ICC पुरुष वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में विश्व नंबर 2 पर हैं।

mohammed siraj
Mohammed Siraj

सिराज ने 15 नवंबर 2015 को प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था और उन्होंने 2015-16 रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में हैदराबाद के लिए खेलते हुए अपनी करियर की शुरुआत की। उनके कोच कार्तिक उडुपा थे। 2016 में, उन्होंने अपना ट्वेंटी-20 डेब्यू किया और 2016-17 के रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में वे हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे।

फरवरी 2017 में, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग के लिए सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने खरीदा। 21 अक्टूबर 2020 को, वह इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एक ही मैच में लगातार दो मेडन ओवर फेंकने वाले पहले गेंदबाज बने।

अक्टूबर 2017 में, उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय (T20 i) टीम में शामिल किया गया। उन्होंने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया और 26 अक्टूबर 2020 को, सिराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

21 अगस्त 2023 को, सिराज को 2023 एशिया कप से पहले बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया था और सीराज को टीम इंडिया की वनडे वर्ल्ड कप 2023 टीम में शामिल किया गया है। सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था और उनके पिता एक ऑटो रिक्शा चालक थे।

 

Faq about Mohammed Siraj?

  1. What is the average speed of siraj bowling?

Ans-    सिराज ने 2017 में अपने डेब्यू के बाद लगभग 145 किमी/घंटे की औसत गति पर बॉल किया है।

2. What is siraj best performance in ODI?

Ans- भारतीय पेस गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड पुस्तकों में अपना नाम दर्ज करवाया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में रविवार को, 29 वर्षीय गेंदबाज ने अद्वितीय गेंदबाजी फिगर्स दर्ज की, 7 ओवर, 1 मेडन, 21 रन, और 6 विकेट के साथ। इससे भारत ने श्रीलंका को केवल 50 रन पर आउट कर दिया।

3. What is the rank of Mohammed Siraj?

Ans- मोहम्मद सिराज ने अपने शानदार प्रदर्शन के बाद दुनिया के नंबर 1 वनडे बॉलर के रूप में वापस आए हैं, जोकि रविवार को श्रीलंका के खिताबी मैच में हुआ था।

महिपाल लोमरोर पर फूटा सिराज का गुस्सा

19वें ओवर की आखिरी गेंद पर ध्रुव जुरेल ने लॉन्ग ऑन पर शॉट खेला। वह तेजी से एक रन लिया और फिर दूसरे रन के लिए भागे। इस पर महिपाल लोमरोर, जो फील्डिंग कर रहे थे, उम्मीद नहीं कर रहे थे कि बल्लेबाज दूसरा रन लेगा। उन्होंने गेंद को ठीक से वापस लेने का कोई बड़ा प्रयास नहीं किया। लेकिन जैसे ही उनको यह लगा कि बल्लेबाज दूसरा रन लेने की कोशिश कर रहे हैं, तो वह तेजी से भागकर गेंद को विकेट की ओर फेंक दिया। सिराज गेंद को स्टंप पर मारने से पहले पैर से ही विकेट को गिरा दिया। स्टंप पर लगने से पहले गेंद भी उनके हाथ से छूट गई। इस बीच, सिराज बहुत ख़ास गुस्से में आ गए। वह 23 साल के महिपाल लोमरोर पर बहुत जोर से चिल्लाने लगे |

कैमरे पर मांगी माफी

खेल के बाद, मोहम्मद सिराज ने महिपाल लोमरोर से कैमरे पर माफी मांगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मैच के बाद का एक वीडियो साझा किया है। सिराज ने इसमें कहा – मुझे बहुत गुस्सा आ गया था, महिपाल, क्या नाम है, मुझे माफ कर दो। मैं पहले ही दो बार माफी मांग चुका हूं।मैं मैदान से बाहर आक्रामकता नहीं रखता। यह सब मैच के बाद शांत हो गया है।’ लोमरोर ने भी इसपर कैमरे में रिएक्शन दिया। उन्होंने कहा- कोई बात नहीं सिराज भाई। बड़े बड़े मैचों में ऐसे छोटी छोटी बातें होती रहती हैं |

 

मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक ने अपने माथे पर टीका नहीं लगवाया-

मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक के साथ एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उनके साथी खिलाड़ी और स्पोर्ट्स स्टाफ ने टिलक लगाने से इनकार किया था. यह वीडियो वायरल हो गया जब भारतीय क्रिकेट टीम नागपुर में एक टेस्ट मैच के लिए पहुंची थी. टीम के सभी खिलाड़ी और स्पोर्ट्स स्टाफ होटल में पहुंचे थे, जब एक ऐसा मोमेंट आया कि उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज, टीम के बैटिंग कोच विक्रम राठौर और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य हरि प्रसाद मोहन ने टिलक लगाने से मना कर दिया.
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 9 फरवरी को नागपुर में खेला जाना है। जब टीम होटल पहुंची, तो वहां एक वीडियो सामने आया और सोशल मीडिया पर हलचल मच गई। टीम के खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ होटल में आकर इंट्री करते हैं, होटल में उनका स्वागत तिलक लगाकर किया जाता है, लेकिन उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज के साथ टीम के बैटिंग कोच विक्रम राठौर और सपोर्ट स्टाफ के सदस्य हरि प्रसाद मोहन इशारा कर तिलक लगाने से मना कर देते हैं |

“इसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स भारतीय खिलाड़ी उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज को निशाना बनाने लगते हैं. कई यूजर्स इसे धार्मिक दृष्टिकोण से देख रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ‘मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक टीका नहीं लगवाते हैं क्योंकि वे उस स्तर पर पहुंचने के बाद भी अपने धर्म के प्रति कट्टर हैं।'”
“वहीं, कई उपयोगकर्ताओं ने भारतीय खिलाड़ियों का समर्थन भी किया है। एक ने लिखा, टीका लगाने या नहीं लगाने से कोई हिन्दू या मुसलमान नहीं बन जाता। मोहम्मद सिराज ने टीका नहीं लगाया ये उसकी प्रवृत्ति का परिचायक है. इसका मतलब यह नहीं निकाला जा सकता कि वो हिन्दू विरोधी है.” ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इस तरह के विवादों को तूल नहीं देना चाहिए. इससे खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है|

Leave a Comment