Chamika Karunaratne : क्या वह श्रीलंका को विश्व कप जिता सकते हैं?

एडिरिमुनि चामिका दिनुशन पेरेरा करुनारत्ने (29 मई 1996 को पैदा हुए) एक पेशेवर श्रीलंकाई क्रिकेट खिलाड़ी है जो तीन प्रारूपों में खेलता है और एक राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी भी है। उन्होंने फरवरी 2019 में श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। नवम्बर 2022 में, उन्हें 2022 ICC पुरुष T20 विश्व कप के परिणामस्वरूप हुए घटनाओं के पश्चात सभी प्रारूपों के क्रिकेट से एक-साल के लिए प्रशासनिक प्रतिबंध लगा दिया गया।
उन्होंने अपनी प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा को रॉयल कॉलेज, कोलंबो में पूरी की। वह रॉयल कॉलेज में एथलेटिक्स, बैडमिंटन और क्रिकेट टीमों का कप्तान बने। उन्हें अपने स्कूल रॉयल कॉलेज का प्रतिष्ठित रॉयल क्राउन दो बार मिला, क्योंकि वह अपने स्कूल का प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में उनके उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए चयनित हुए। उन्होंने 2008 में ही अपनी स्कूल क्रिकेट करियर की शुरुआत रॉयल कॉलेज में उन्डर 13 सी टीम में की थी। उन्होंने उसी साल में अपने स्कूल के उड़द 13 ए टीम में प्रवेश किया, जब उन्होंने सी डिवीजन क्रिकेट टीमों के बीच शीर्ष रन स्कोरर के रूप में प्रकट हुए।

Domestic and T20 franchise career

उन्होंने 2015-16 प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के लिए 18 दिसंबर 2015 को तमिल यूनियन क्रिकेट और एथलेटिक क्लब के लिए पहले श्रेणी के डेब्यू किया। मार्च 2018 में, उन्हें 2017-18 सुपर फोर प्राविंसियल टूर्नामेंट के लिए कैंडी की टीम में शामिल किया गया। अगस्त 2018 में, उन्हें 2018 एसएलसी टी20 लीग के लिए कैंडी की टीम में शामिल किया गया। उसी महीने, श्रीलंका क्रिकेट ने उन्हें 2018 एशिया कप के लिए 31 खिलाड़ियों की प्रारंभिक टीम में शामिल किया।
मार्च 2019 में, उन्होंने 2019 सुपर प्रांतीय वन डे टूर्नामेंट के लिए कोलंबो की टीम में चयनित हुए। अगस्त 2021 में, उन्होंने 2021 SLC इनविटेशनल T20 लीग टूर्नामेंट के लिए SLC रेड्स टीम में चयनित हो गए। नवंबर 2021 में, उन्हें 2021 लंका प्रीमियर लीग के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट के बाद डंबुला जायंट्स के लिए खेलने के लिए चुना गया। फरवरी 2022 में, उन्हें 2022 इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा। जुलाई 2022 में, उन्हें लंका प्रीमियर लीग के तीसरे संस्करण के लिए कैंडी फैलकन्स ने साइन किया। जनवरी 2023 में, उन्होंने इल-टी-20 के लिए दुबई कैपिटल्स के साथ साइन किया।

Outside cricket

चमिका करुनारत्ने ने जैवेलिन फेंक में जूनियर नेशनल चैम्पियन बना था और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन में भी प्रतिस्पर्धा की थी। उनके पिता लूई करुनारत्ने और उनके भाइयों दिनुका, नीलुका और दिलुका भी पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। फरवरी 2021 में, उन्होंने अपने बड़े भाई और श्रीलंका के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी नीलुका करुनारत्ने के साथ पुरुष एकल के पहले दौर के मुकाबलों में खेला। अक्टूबर 2022 में, पोषण ब्रांड प्राइमा स्टेला डेयरी ने घोषणा की कि चमिका उसके ब्रांड एम्बैसडर के रूप में कार्रवाई करेंगे।

चमिका करुणरत्ने दाँत खो देते हैं जब उन्होंने कैच करने की कोशिश की

चमिका करुणारत्ने ने एक चोट का सामना किया और फील्डिंग करते समय श्रीलंका के हंबांटोटा में लंका प्रीमियर लीग के खेल के बीच कांडी फैलकन्स और गाले ग्लैडिएटर्स के बीच चार दांत खो दिए, डेली मिरर के अनुसार। उसे इस घटना के तुरंत बाद गाले में एक निजी अस्पताल में ले जाया गया।
इस साल की शुरुआत में, करुनारत्ने को ट्वेंटी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया में की गई दिनचर्या जांच के बाद श्रीलंका क्रिकेट (SLC) द्वारा सभी प्रकार क्रिकेट से एक साल के लिए प्रतिषेधित किया गया।

“SLC ने खुलासे नहीं किए हैं, लेकिन कहा कि खिलाड़ी ने उस पर लगे सभी आरोपों को मान लिया। उसे एक स्टेटमेंट में 5,000 डॉलर की जुर्माना दी गई,” SLC ने कहा। “जांच पैनल के फैसलों और सिफारिशों के बाद, SLC की कार्यकारी समिति ने क्रिकेट के सभी प्रकार के खेल में एक साल के लिए प्रतिबंध लगाया है, और यह प्रतिबंध एक साल के लिए स्थगित किया जाएगा,” SLC ने कहा।
“करुणारत्ने द्वारा की गई उल्लंघनों की गंभीरता को मध्यस्थ करते हुए, जांच पैनल ने अपनी रिपोर्ट के माध्यम से स्पष्ट रूप से खिलाड़ी से दोबारा उल्लंघन से बचने की चेतावनी देने और उसके क्रिकेट करियर पर कोई प्रभाव नहीं डालने वाजिब सजा लगाने की सिफारिश की है। SLC ने जोड़ा।”

Leave a Comment