Ahmedabad Stadium : भारतीय क्रिकेट का सबसे बड़ा स्टेडियम

Ahmedabad Stadium, जिसे मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है, भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यह साबरमती नदी के तट पर अहमदाबाद के बाहरी इलाके में स्थित है। स्टेडियम को राज्य सरकार द्वारा दान की गई 50 एकड़ जमीन पर बनाया गया था और इसे पूरा होने में केवल नौ महीने लगे। 2006 में चैंपियंस ट्रॉफी से पहले इसका जीर्णोद्धार किया गया, जब तीन नई पिचों और एक नए आउटफील्ड को रखा गया, और अत्याधुनिक फ्लडलाइट्स और कवर किए गए स्टैंड जोड़े गए।

Ahmedabad Stadium

अहमदाबाद स्टेडियम का इतिहास

इस स्टेडियम ने नवंबर 1983 में अपना पहला टेस्ट मैच आयोजित किया और कुछ यादगार भारतीय उपलब्धियों के गवाह रहा है। सुनील गावस्कर ने 1986-87 में पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर अपने 10,000 टेस्ट रन बनाए, और सात साल बाद, कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में रिचर्ड हैडली को पीछे छोड़ने के लिए अपना 432वां विकेट हासिल किया।

अहमदाबाद स्टेडियम की पिच

यहाँ की पिच पहले गेंदबाजों की मदद करती थी – पहले चार टेस्ट मैचों में से तीन में परिणाम निकले – लेकिन ट्रैक धीमा और नीचा खेलने लगा, जिससे न तो गेंदबाजों को और न ही स्ट्रोकप्लेयर्स को मदद मिली। नतीजतन, कुछ समय के लिए ड्रॉ आदर्श बन गया, जब तक कि दक्षिण अफ्रीका ने 2008 के टेस्ट के पहले ही दिन भारत को 76 रनों पर समेट दिया और तीन दिन में खेल समाप्त कर दिया।

अहमदाबाद स्टेडियम में हुए कुछ यादगार मैच

अहमदाबाद स्टेडियम ने कई यादगार मैचों की मेजबानी की है, जिसमें 1983 और 2011 में भारत के विश्व कप जीतना शामिल है। 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला में तीसरे वनडे में, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 434 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक रिकॉर्ड 438 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने 175 रनों की शानदार पारी खेली, और महेंद्र सिंह धोनी ने 91 रनों की नाबाद पारी खेली।

अहमदाबाद स्टेडियम का भविष्य

अहमदाबाद स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के भविष्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह 2023 क्रिकेट विश्व कप के फाइनल मैच की मेजबानी करेगा, और यह भविष्य में भी कई बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी करने की उम्मीद है। स्टेडियम का बड़ा आकार और अत्याधुनिक सुविधाएं इसे दुनिया के सबसे अच्छे क्रिकेट स्टेडियमों में से एक बनाती हैं।

Faq about Ahmedabad Stadium :

Ahmedabad Stadium weather today?

अहमदाबाद में आज का मौसम गर्म और आर्द्र रहेगा। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आर्द्रता का स्तर 60% से 80% के बीच रहेगा।

आज के लिए कोई बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि, शाम के समय हवा चलने की उम्मीद है, जिससे मौसम थोड़ा सुहावना हो जाएगा।

अगर आप आज अहमदाबाद स्टेडियम में जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आपने हल्के कपड़े पहने हों और खूब पानी पिएं। साथ ही, छाता और धूप का चश्मा भी ले जाना न भूलें।

Ahmedabad Stadium pitch report?

अहमदाबाद स्टेडियम की पिच को पिछले कुछ वर्षों में काफी बदला गया है। यह पहले गेंदबाजों की सहायक पिच थी, लेकिन अब यह बल्लेबाजों के लिए अधिक अनुकूल है। पिच धीमी और नीची है, जिससे बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, गेंदबाजों को भी विकेट लेने के अवसर मिलते हैं, खासकर अगर वे सही क्षेत्रों में गेंदबाजी करते हैं।

अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर हुए हालिया मैचों में देखा गया है कि बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उदाहरण के लिए, 2023 के आईपीएल में इस मैदान पर खेले गए 10 मैचों में से 9 में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज की है।

Ahmedabad Stadium capacity?

अहमदाबाद स्टेडियम की क्षमता 1,10,000 दर्शकों के लिए है। यह भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है और दुनिया में सबसे बड़े स्टेडियमों में से एक है। स्टेडियम को 2020 में पुनर्निर्मित किया गया था और इसमें अब अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

Ahmedabad Stadium pitch report batting or bowling?

अहमदाबाद स्टेडियम की पिच शुरू में बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होती है, लेकिन खेल के आगे बढ़ने के साथ-साथ यह स्पिनरों की मदद करने लगती है। बल्लेबाजों को शुरू में आक्रामक होने की जरूरत है और फिर पिच के अनुसार अपनी पारी को संभालें। तेज गेंदबाजों को शुरुआत में विकेट लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन बाद में उन्हें गेंद को स्विंग और सीम कराने की कोशिश करनी चाहिए।

यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं जो अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाज और गेंदबाज ध्यान में रख सकते हैं:

  • बल्लेबाज:
    • शुरू में आक्रामक रहें और पिच को धीमा होने से पहले ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करें।
    • स्पिनरों के खिलाफ अपने पैरों का इस्तेमाल करें और बैकफुट पर जाकर खेलें।
    • तेज गेंदबाजों के खिलाफ ऑफ-साइड पर खेलने की कोशिश करें।
  • गेंदबाज:
    • शुरू में गेंद को शॉर्ट और गुड लेंथ पर रखने की कोशिश करें।
    • बाद में स्पिनरों को गेंद को टर्न कराने के लिए पिच की मदद मिलती है।
    • तेज गेंदबाजों को गेंद को स्विंग और सीम कराने की कोशिश करनी चाहिए।

अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजी करना बल्लेबाजों के लिए आसान है, लेकिन अगर वे सतर्क नहीं रहते हैं तो आउट भी हो सकते हैं। गेंदबाजों को पिच के व्यवहार को समझना होगा और अपनी गेंदबाजी के अनुसार रणनीति बनानी होगी।

What is the record of t20 score in Narendra Modi Stadium?

रेंद्र मोदी स्टेडियम में T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक स्कोर भारत द्वारा 20 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ बनाए गए 224/2 रन हैं। इस मैच में, भारत ने रोहित शर्मा और विराट कोहली की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया था।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाने के बाद, भारत ने T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में किसी भी टीम के खिलाफ अपना सर्वोच्च और इंग्लैंड के खिलाफ अपना चौथा बड़ा स्कोर बनाया था।

What is the test record at Narendra Modi Stadium?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टेस्ट रिकॉर्ड निम्नलिखित है:

  • कुल टेस्ट मैच खेले गए: 14
  • भारत की जीत: 6
  • भारत की हार: 2
  • ड्रॉ: 6

सर्वाधिक रन: राहुल द्रविड़ (771)

सर्वाधिक विकेट: अनिल कुंबले (36)

Which is India’s biggest stadium?

भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम अहमदाबाद स्टेडियम है। यह साबरमती नदी के तट पर अहमदाबाद के बाहरी इलाके में स्थित है। स्टेडियम में 1,32,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। स्टेडियम का निर्माण 2020 में हुआ था और इसे नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है।

Narendra Modi Stadium boundary length?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की बाउंड्री लंबाई 75 मीटर है। यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में से एक है और इसमें 1,32,000 दर्शकों की बैठने की क्षमता है। स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है और इसका निर्माण 2011 में पूरा हुआ था।

Leave a Comment