कोलकाता नाइट राइडर्स की हार में पिच का गलत आंकलन रहा प्रमुख कारक: वरुण चक्रवर्ती

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती का मानना है कि सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ मिली हार में पिच का गलत आंकलन करना उनकी टीम की हार का एक बड़ा कारण रहा। चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में इस्तेमाल की गई पिच पहले दो मैचों में इस्तेमाल की गई पिचों से काफी अलग व्यवहार कर रही थी। KKR टीम निर्धारित 20 ओवरों में सिर्फ 137/9 रन ही बना सकी और CSK ने महज 17.4 ओवरों में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चक्रवर्ती ने कहा

“जब मैंने विकेट देखा तो वह एक सपाट पिच प्रतीत हो रही थी। लेकिन जिस तरह से गेंद उस पर से खेल रही थी, वह बिल्कुल अलग था।” चक्रवर्ती ने कहा, “हम पिच का बेहतर आकलन कर सकते थे क्योंकि शुरूआत में गेंद बहुत धीमी गति से आ रही थी। गेंद को बल्ले से लगाना मुश्किल था, लेकिन मुझे लगता है कि 160 रन एक अच्छा स्कोर होता।”

“इसके अलावा, काफी ओस भी थी। आखिरी ओवर जो मैंने (शिवम) दुबे को फेंका उसमें काफी फर्क पड़ा क्योंकि सीम बहुत गीली थी और मैं गेंद को ज्यादा अच्छी तरह से ग्रिप नहीं कर पा रहा था।” इस रहस्यमयी स्पिनर ने आगे कहा।

सोमवार को मिली सात विकेट की हार KKR की इस सीजन की पहली हार है।

गेंदबाजी विश्लेषण

चक्रवर्ती को एक भी विकेट नहीं मिला और वह अपने चार ओवरों में सिर्फ 26 रन ही दे पाए, लेकिन वह अपनी टीम के सबसे किफायती गेंदबाज रहे।

उन्होंने कहा, “हमारे पास हर बल्लेबाज के लिए योजनाएँ होती हैं, लेकिन सबसे अहम बात यह है कि उन्हें क्रियान्वित किया जाए। हर टीम में कुछ बल्लेबाज हावी रहने वाले होते हैं, और आपको उनका सामना करने का तरीका खोजना होता है।”

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान का नजरिया

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ को भी लगा कि इस पिच पर रन बनाना आसान नहीं था।

उन्होंने कहा, “पिछले दो मैचों की विकेटें वाकई में अच्छी थीं। गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी, और हम लगातार अपने शॉट खेलते रहे।”

“(इस मैच में) दूसरी पारी में गेंद थोड़ी सी टिक रही थी, और कुछ ओस भी थी। मेरा मानना है कि अचानक से मौसम में बदलाव, जिसमें काफी ज्यादा आर्द्रता और ओस थी, उसका भी कुछ असर पड़ा।” गायकवाड़ ने कहा।

केकेआर को सोमवार को चेन्नई के खिलाफ मिली हार में पिच का गलत आंकलन करना एक प्रमुख कारण रहा। टीम को लगा कि यह एक सपाट पिच है, लेकिन वास्तव में गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से नहीं आ रही थी। वहीं, दूसरी पारी में ओस भी एक कारक रही। सीएसके के कप्तान गायकवाड़ को भी लगा कि इस पिच पर रन बनाना आसान नहीं था। इस हार के बाद केकेआर को आगामी मैचों में पिच का बेहतर आकलन करना होगा।

Leave a Comment