आईपीएल 2024 का पूरा कार्यक्रम घोषित! चेन्नई को फाइनल की मेजबानी, अहमदाबाद में क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर!

रोमांचक खबर! आईपीएल 2024 का पूरा कार्यक्रम हुआ आउट!

क्रिकेट फैंस जश्न मनाएं! बीसीसीआई ने आखिरकार आईपीएल 2024 का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है, जिसमें सभी 10 फ्रेंचाइजियों के लिए मैच स्थल और समय शामिल हैं। बहुप्रतीक्षित फाइनल 26 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा, जो कि परंपरा के अनुसार गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का घरेलू मैदान है।

इस कार्यक्रम को लोकसभा चुनावों के मद्देनजर तैयार किया गया है, ताकि किसी भी टीम को घरेलू मैदान से वंचित न रहना पड़े। पहले दो हफ्तों के 21 मैचों का कार्यक्रम पहले ही जारी कर दिया गया था।

अहमदाबाद में क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर

प्लेऑफ्स की बात करें तो क्वालीफायर 1 और एलिमिनेटर मैच 20 मई के ब्रेक के बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। क्वालीफायर 1 मंगलवार, 21 मई को खेला जाएगा, जबकि एलिमिनेटर बुधवार, 22 मई को होगा।

चेन्नई में होगा रोमांचक फाइनल!

फाइनल सहित प्लेऑफ्स के अंतिम दो मैच चेन्नई में खेले जाएंगे। क्वालीफायर 1 की हारने वाली टीम और एलिमिनेटर की विजेता टीम के बीच क्वालीफायर 2 शुक्रवार, 24 मई को खेला जाएगा। इसके बाद रविवार, 26 मई को चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू मैदान पर ही धमाकेदार फाइनल खेला जाएगा।

वैकल्पिक स्थानों पर घरेलू मैच

लोकसभा चुनावों के कारण कुछ टीमों को अपने घरेलू मैदानों के अलावा कुछ मैच वैकल्पिक स्थानों पर खेलने होंगे। दिल्ली कैपिटल्स अपने पहले दो घरेलू मैच विशाखापत्तनम में खेलेगी, जबकि पंजाब किंग्स अपने आखिरी दो घरेलू मैच धर्मशाला में खेलेगी। राजस्थान रॉयल्स भी गुवाहाटी में अपने आखिरी दो घरेलू मैच खेलेगी।

एमएस धोनी के लिए भावुक विदाई का मौका?

चूंकि चेन्नई को फाइनल की मेजबानी मिली है, इसलिए यह अटकलें लगाई जा रहीं हैं कि महेंद्र सिंह धोनी अपने घरेलू मैदान पर ही आईपीएल करियर को अलविदा कह सकते हैं। उन्होंने हाल ही में टीम की कप्तानी jména रुतुराज गायकवाड़ को सौंप दी है।

निष्कर्ष

आईपीएल 2024 का पूरा कार्यक्रम सामने आने के बाद फैंस अब पूरे जोश के साथ इस टूर्नामेंट का इंतजार कर रहे हैं। रोमांचक मुकाबले, उतार-चढ़ाव और शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जल्द ही शुरू होने वाला है! आप किस टीम को चैंपियन बनते हुए देखना चाहते हैं? कमेंट में बताएं!

Leave a Comment