Glen Maxwell : ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज मैक्सवेल का जन्म केव, विक्टोरिया में हुआ था और उन्होंने साउथ बेलग्रेव सीसी के लिए जूनियर क्रिकेट खेला था। ऑफ स्पिन गेंदबाज बनने से पहले, उन्होंने एक तेज गेंदबाज के रूप में क्रिकेट शुरू किया। इसके अलावा वह शुरुआती दिनों से ही एक बेहतरीन फील्डर भी थे।

 

बचपन से था ,खुद में भरोसा

यह तो आपको भी पता है कि मैक्सवेल किस तरह से 360 डिग्री पर हर तरह के शॉर्ट खेल सकते हैं। मैक्सवेल में शुरुआती दिनों से ही गजम का आत्मविश्वास था।

मैक्सवेल के साथियों और मीडिया ने उनके आत्मविश्वास और असाधारण शॉट्स खेलने की उनकी प्रवृत्ति, विशेष रूप से स्वीप शॉट्स की व्यापक विविधता के कारण उन्हें “द बिग शो” उपनाम दिया। हालाँकि मैक्सवेल अपना दूसरा उपनाम “मैक्सी” पसंद करते हैं।

बता दें कि ग्लेन जेम्स मैक्सवेल जन्म 14 अक्टूबर 1988 में हुआ था। मैक्सवेल खेल के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। और ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। मैक्सवेल एक ऑलराउंडर हैं जो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई घरेलू क्रिकेट में विक्टोरिया और मेलबर्न स्टार्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैक्सवेल 2015 क्रिकेट विश्व कप और 2021 आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे , जहां उन्होंने विजयी चौका लगाकर देश को पहला टी20 विश्व खिताब दिलाया था।

 

बिग बैश में धमाल मचाया

उनके पेशेवर क्रिकेट करियर की शुरुआत तब हुई जब उन्होंने 2010 में ट्वेंटी 20 बिग बैश में विक्टोरिया के लिए खेलना शुरू किया। वह खेल के संक्षिप्त रूप में नाटकीय शॉट बनाने और सुधार के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 52 गेंदों में 102 रन बनाए। 2015 विश्व कप में लंका , उन्होंने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ 65 गेंदों में नाबाद 145* रन भी बनाए, जो ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथा सबसे बड़ा स्कोर है, और इंग्लैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ आरोन फिंच द्वारा बनाए गए 156 और 172 रनों के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

 

धमाकेदार बल्लेबाजी की वजह से अलग पहचान बनाई

खेल के छोटे प्रारूप में अपनी पावर हिटिंग के बावजूद, उन्होंने खेल के लंबे प्रारूप में भी अपनी क्षमता दिखाई है, जिसमें 16 मार्च 2017 को रांची में भारत के खिलाफ पहला टेस्ट शतक भी शामिल है, जिसमें उन्होंने 185 गेंदों में 104 रन बनाए थे। ऐसा करने पर, वह शेन वॉटसन के बाद तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बन गए , और यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल 12 अन्य क्रिकेटरों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए । 24 नवंबर 2017 को उन्होंने शेफील्ड शील्ड प्रतियोगिता में अपना पहला दोहरा शतक बनाया। वह एक पारी में 318 गेंदों में 278 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 36 चौके और चार छक्के शामिल थे।

 

आईपीएल में भी धमाल मचाया Glen Maxwell

2011 में, उन्होंने 19 गेंदों पर 50 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई घरेलू एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया। फिर, फरवरी 2013 में, इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस ने उन्हें $1 मिलियन यूएस में खरीदा। मार्च 2013 में, उन्होंने भारत के खिलाफ हैदराबाद में दूसरे टेस्ट में अपना टेस्ट डेब्यू किया।

बात करें मैक्सवेल की निजी जिंदगी की तो उन्होंने मार्च 2022 में अपनी लंबे समय से प्रेमिका विनी रमन से शादी की।

वैसे मैक्सवेल 2023 विश्व कप में भी धमाल मचा रहे हैं और उन्होंने पिछले मैच में मंत्र 40 गेंदों में netherlands के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप का सबसे तेज शतक बनाया।

Leave a Comment