Mulpani Cricket Stadium

“अपर मुलपानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान,” जिसे आमतौर पर मुलपानी क्रिकेट मैदान या सीधे मुलपानी मैदान के रूप में जाना जाता है, नेपाल के काठमांडू के मुलपानी में स्थित एक क्रिकेट मैदान है।

Construction

नेपाल क्रिकेट संघ ने मुलपानी में दो स्थल निर्मित करने की प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू की थी, जब एशियाई क्रिकेट परिषद की मुलपानी स्थल में केंद्रीय क्रिकेट अकादमी बनाने की योजना असफल रही थी।
2011 में, मुलपानी स्टेडियम के निर्माण के लिए युवा और खेल मंत्रालय द्वारा 30 मिलियन रुपये की धनराशि प्राप्त हुई और साथ ही क्रिकेट संघ ने गौरा कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता किया।
2013 में, राष्ट्रीय खेल परिषद ने मुलपानी में एक दूसरे क्रिकेट ग्राउंड के लिए खेल बजट से लगभग 45 मिलियन रुपये आवंटित किए।
2014 में, वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत किए गए 2014/15 बजट में मुलपानी स्टेडियम के निर्माण के लिए अलग-अलग 200 मिलियन रुपये की आवंटन किया गया।
2019 में, मुलपानी क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का काम तेजी से बढ़ेगा क्योंकि भूमि विवाद को सुलझा दिया गया है। राष्ट्रीय खेल परिषद ने स्थानीय सरकार से स्टेडियम के पूरा होने के लिए 400 मिलियन रुपये की मांग की है। पूरा होने के बाद, 40,000 लोगों की क्षमता वाला स्टेडियम में प्रशासनिक ब्लॉक, स्विमिंग पूल, अकादमिया और इसके प्रैक्टिस ग्राउंड, होस्टल और अन्य सुविधाएँ होंगी।
2022 में, पांच साल के करीबी वक्त के बाद स्टेडियम के निर्माण का काम शुरू हुआ।

History

“2023 में, इसे 2023 मेन्स प्रीमियर कप के आयोजन के लिए एक स्थल के रूप में चयन किया गया था, जिसमें त्रिभुवन विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड भी शामिल था। अप्रैल 2023 में, ग्राउंड ने अपना पहला वन डे इंटरनेशनल मैच ओमान और यूएई के बीच होस्ट किया। इसने दुनिया में एक वन डे इंटरनेशनल मैच को होस्ट करने वाले 216वें स्थल के रूप में बन गया और त्रिभुवन विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड के बाद नेपाल में वन डे इंटरनेशनल मैच को होस्ट करने वाले दूसरे स्थल बन गया। 18 अक्टूबर 2023 को, यह दुनिया में टी20 आई मैच को होस्ट करने वाले 190वें स्थल बन गया।”

Pitch Report

मुलपानी क्रिकेट स्टेडियम में एक ही अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेला गया है! और इस मैच के पिच को देखकर यह लगता है कि यह एक बड़ी बाजूक पिच है, जिस पर गेंद और बल्ले का ठीक-ठाक संतुलन है। पहले ओवरों में बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो सकता है, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, पिच की स्थिति धीमी हो जाती है। इस मैच के दौरान कुल 16 विकेट गिरे, जिनमें 11 विकेट स्पिन गेंदबाजों ने लिए, जबकि केवल 5 विकेट तेज गेंदबाजों को मिले। स्पिन गेंदबाजों को स्पीच पर अधिक मदद मिलती है। कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय करना पसंद करेंगे।

Leave a Comment