Himachal Pradesh Cricket Association Stadium : एक ऐसा स्टेडियम जहां क्रिकेट और पर्यटन का संगम होता है!

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (HPCA स्टेडियम के रूप में संक्षेपित) भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के धरमशाला पहाड़ी स्थल में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। यह स्टेडियम हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम, हिमाचल प्रदेश महिला क्रिकेट टीम का गृह खेल क्षेत्र है, और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का मुखालय है, जो हिमाचल प्रदेश राज्य में क्रिकेट के प्रशासनिक शासक संगठन है। इसमें 2023 क्रिकेट विश्व कप के 5 मैच आयोजित किए जाएंगे, जिसमें न्यूजीलैंड बनाम इंडिया शामिल है।

Location and history

स्थानीय प्रतियोगिता मैचों के लिए हिमाचल प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए होम ग्राउंड के रूप में स्टेडियम का उपयोग किया गया। स्टेडियम ने किंग्स इलेवन पंजाब के होम स्टेडियम के रूप में कुछ आईपीएल मैचों को भी आयोजित किया। यह चित्रसंग्रही स्थल भारत में अद्वितीय है क्योंकि यह समुंदर के स्तर से 1,457 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और पीछे हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ हैं। कंगड़ा हवाई अड्डे से धरमशाला पहुंचना, जो लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर है, हिली क्षेत्र और कठिन सर्दियों के दौरान, जब बारिश और बर्फ गिरती है, मैचों का आयोजन करने के लिए निवारक है।
डैव व्हॉटमोर, भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के पूर्व निदेशक, अपने कार्यकाल के दौरान सुझाव दिया था कि यह स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों को आयोजित करने के लिए उपयुक्त है। पहली अंतरराष्ट्रीय टीम जो इस स्थल पर खेली थी, वह पाकिस्तानी क्रिकेट टीम थी, जब उन्होंने 2005 में एक भारत ए साइड के खिलाफ गर्मी मैच खेला था।
इस स्टेडियम पर पहला वन डे इंटरनेशनल (ODI) मैच 27 जनवरी 2013 को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इंग्लैंड ने इस मैच को 7 विकेट से जीता था। इस स्टेडियम पर पहला टेस्ट मैच 25 से 29 मार्च 2017 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमें भारत ने मैच जीता था।
नवम्बर 2015 में, इस स्टेडियम को भारत में नए टेस्ट मैच स्थलों में से एक चुना गया था, जिसमें महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, होलकर स्टेडियम और डॉ. यूएस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम के साथ।
इस स्थल का उपयोग अनियमित रूप से आईपीएल मैचों के लिए किया जाता है और इसकी ऊंचाई के कारण यह छक्के मारने के लिए प्रसिद्ध है। आडम गिल्क्रिस्ट ने 2011 में इस स्टेडियम पर आरसीबी के खिलाफ एक शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे, जिसमें चार्ल लैंगेवेल्ड्ट के खिलाफ 122 मीटर के छक्के की भी शामिल थी।

Pitch report

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) स्टेडियम धरमशाला में ICC विश्वकप 2023 में दो मैच हुए हैं, और इन मैचों ने विभिन्न परिणाम दिए हैं। पहले मैच में, बांग्लादेश ने सफलतापूर्वक अफगानिस्तान के 156 रन के लक्ष्य को 6 विकेट और 15.2 ओवर बचाकर पूरा किया। जबकि दूसरे मैच में, इंग्लैंड ने अपने 364/9 के स्कोर की रक्षा की, जो इस स्थल पर दर्ज किया गया सबसे अधिक स्कोर है, जब वे बांग्लादेश को 227 रन पर बाउट किया।
पिच का प्रस्तावित रूप में बैटर्स और बोलर्स के बीच एक उचित प्रतियोगिता प्रदान करने की भविष्यवाणी है। खासकर, क्योंकि यह एक दिन-रात (D/N) का खेल होगा, इसमें देव के आगमन के एक आंशिक खतरे की आशंका है, जिससे दूसरे टीम के बोलिंग को प्रभावित कर सकता है। वर्ग पर छोटे सीमाओं के बावजूद, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सीमित संख्या के मैचों में पहले पारी का औसत स्कोर केवल 197 है।

Weather report

Accuweather के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) स्टेडियम, धरमशाला के लिए मौसम पूर्वानुमान है कि यह 17°C होगा, जो सुन और मेंढ़क के साथ सर्दी होगी। दोपहर में स्थल पर एक आंधी की उम्मीद है। मंगलवार, 17 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 12°C/54°F होगा, और 2.41 मिमी/0.09 इंच की वर्षा की संभावना है। साथ ही, दिन के दौरान वर्षा की 55% संभावना है और रात को 3% संभावना है।
रोचक बात यह है कि यह एक दिन-रात (D/N) क्रिकेट मैच होगा, और बर्फबारी की उम्मीद है, जो दूसरे बार बॉलिंग करने वाले टीम को प्रभावित कर सकती है। हालांकि पिछले दो मैचों में बारिश के संदर्भ में कोई बाधा नहीं आई है। बीते ODI वर्ल्ड कप 2023 के इस स्थल पर खेले गए खेल के अनुसार, यह मैच उच्च स्कोरिंग वाला होने की संभावना है और टॉस जीतने वाली टीम को ध्यान में रखकर पहले बोलिंग करने की इच्छा हो सकती है, ताकि दौड़ की गणना के लिए लक्ष्य हो सके।

Leave a Comment