Everything you need to know about Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर से जुड़ीहर छोटी बड़ी जानकारी

अगर आप भारत में जन्मे हैं तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि आप क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बारे में ना जानते हो!
बात करें सचिन तेंदुलकर के जीवन की तो,सचिन रमेश तेंडुलकर जन्म: 24 अप्रैल 1973 में हुआ था। और उन्हें क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ में माने जाते हैं।

 

Awards

आपको बता दें कि सचिन को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

इतना ही नहीं उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने के साथ-साथ वह पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके है।

उन्होंने बल्लेबाजी में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने टेस्ट व एक दिवसीय क्रिकेट, दोनों में सर्वाधिक शतक अर्जित किये हैं। वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। एकदिवसीय मैचों में भी उन्हें कुल सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान प्राप्त है। उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच मुम्बई के लिये खेला था। और उनके अन्तर्राष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत पाकिस्तान के विरुद्ध कराची से हुई।

सचिन तेंदुलकर भूतपूर्व राज्य सभा सांसद भी रह चुके हैं। और उन्हें राज्य सभा के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पर एक बायोपिक फिल्म ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ बनाई जा चुकी है। इस फ़िल्म का टीज़र भी बहुत रोमांचक हैं। टीजर में सचिन को उन्हीं की कहानी सुनाते हुए देखेंगे जो एक शरारती बच्चे से एक हीरो बनकर उभरते है। ख़ुद सचिन तेंदुलकर का भी ये मानना है कि क्रिकेट खेलने से अधिक चुनौतीपूर्ण अभिनय करना है। सचिन – ए बिलियन ड्रीम्स’ का निर्माण श्रीकांत भासी और रवि भगचंदका ने किया है और इसका निर्देशन जेम्स अर्सकिन ने।

 

Career

बता दें कि सचिन ने 14 साल की आयु में क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

उनके बड़े भाई अजीत तेंदुलकर ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित किया था। सचिन के एक भाई नितिन तेंदुलकर और एक बहन सविताई तेंदुलकर भी हैं। 24 मई, 1995 के दिन सचिन ने डॉ. अंजलि महेता से शादी की थी, मूल गुजरात की डॉ. अंजलि बालरोग विशेषज्ञ है। सचिन और अंजलि दोनो पहली बार एयरपोर्ट पर मिले थे, उस वक्त अंजली को सचिन और क्रिकेट दोनों के बारे में कोई ज्यादा ज्ञान नही था। और एयरपोर्ट पर ही इन दोनों की पहले बातचीत हुई और फिर कब यह बातचीत रिश्ते में बदल गई इसका कल सचिन को भी नहीं पता।

 

Family and Networth

सचिन और अंजलि के दो बच्चें है, बड़ी बेटी सारा तेंदुलकर और बेटा अर्जुन तेंदुलकर है। और सचिन आज दुनिया के सबसे अमीर cricketers में से एक हैं ,उनकी नेट वर्थ 13450 करोड़ के करीब है .

सचिन की बेटी सारा आजकल भले ही अपनी खूबसूरती के चलते सुर्खियों में बनी हुई है पर उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर भी अपने पिता के नक्शे कदम पर चल रहे हैं और आने वाले समय में वह भी भारत के लिए खेल सकते हैं।

सचिन ने शारदाश्रम विद्यामन्दिर में अपनी शिक्षा ग्रहण की। वहीं पर उन्होंने प्रशिक्षक (कोच) रमाकान्त अचरेकर के सान्निध्य में अपने क्रिकेट जीवन का आगाज किया।

Leave a Comment