Holkar Stadium: भारत का अजेय किला

Holkar Stadium

 होलकर क्रिकेट स्टेडियम मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित है। पहले इसे महारानी उषाराजे ट्रस्ट क्रिकेट ग्राउंड के नाम से जाना जाता था, लेकिन साल 2010 में मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ ने इसका नाम बदलकर होलकर क्रिकेट स्टेडियम कर दिया। यह दुनिया के सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदानों में से एक है। इस मैदान पर साल 2006 से अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित किए जा रहे हैं, जब यहां पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था। तब से, भारत का इस स्टेडियम में एक दमदार रिकॉर्ड रहा है, उसने यहां आयोजित सभी प्रारूपों के अंतरराष्ट्रीय मैचों में केवल दो मैच हारे हैं।

Holkar Stadium: भारत का अजेय किला
Holkar Stadium: भारत का अजेय किला

इंदौर शहर में एक और क्रिकेट स्टेडियम है, नेहरू स्टेडियम, जिसका इस्तेमाल 31 मार्च 2001 तक अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए किया जाता था।

होलकर क्रिकेट स्टेडियम में बैठने की क्षमता लगभग 30,000 दर्शकों की है। यह नाइट मैचों के लिए फ्लड लाइट्स से लैस है। वीरेंद्र सहवाग ने इस मैदान पर 219 रनों की तीसरी सबसे बड़ी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्कोर दर्ज की थी। मध्य प्रदेश का एक और अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, ग्वालियर का कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम, इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम से थोड़ा छोटा है। हालांकि, कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम की क्षमता इस स्टेडियम से अधिक है।

यह मैदान रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम के अधिकांश घरेलू मैचों का आयोजन करता है। 8 अक्टूबर 2016 को, इसने अपना पहला टेस्ट मैच आयोजित किया, जब भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला। यह भारत में 22वां टेस्ट स्थल बन गया।

Leave a Comment